Rajasthan Election 2023 Live:pm मोदी आज आएंगे बायतु, जानें यहां से कितनी सीटों को साधेंगे – Rajasthan Election 2023 Live News Rj Assembly Election Schedule Results Date Candidates Bjp Vs Congress Rally

0
61

Rajasthan Election 2023 Live:pm मोदी आज आएंगे बायतु, जानें यहां से कितनी सीटों को साधेंगे – Rajasthan Election 2023 Live News Rj Assembly Election Schedule Results Date Candidates Bjp Vs Congress Rally
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2023/11/15/750×506/rajasthan-election-2023_1700018773.jpeg

12:40 PM, 15-Nov-2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार अब गति पकड़ गया है। आज पीएम नरेन्द्र मोदी पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर के बायतु आएंगे।पीएम मोदी यहां पश्चिमी राजस्थान की 10 सीटों को साधेंगे और बीजेपी कार्यकर्ताओं में उत्साह का संचार करेंगे। बीजेपी ने पाकिस्तान की सीमा से सटे बाड़मेर और जैसलमेर जिले में अपने प्रचार को धार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा बायतु में रखवाई है, ताकि 2018 में कमजोर प्रदर्शन करने वाली सीटों पर पार्टी के पक्ष में माहौल बनाया जा सके। इन सभी दस सीटों के प्रत्याशियों को इस सभा में बुलाया गया है।

अगर हम 2018 के चुनाव की बात करें तो बाड़मेर और बालोतरा की सात सीटों में बीजेपी महज एक सीट सिवाना पर ही जीत हासिल कर पाई थी। यहां कई सीट पर बीजेपी बड़े अंतर से चुनाव हारी थी। जैसलमेर की दोनों सीटों पोकरण और जैसलमेर पर भी कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। पोकरण सीट पर भाजपा के मंहत प्रताप पुरी महज 872 वोटों से चुनाव हार गए थे।

इस बार ये प्रत्याशी हैं चुनाव मैदान में

बाड़मेर: कांग्रेस से मेवाराम जैन, बीजेपी से दीपक कड़वासरा और बीजेपी बागी निर्दलीय डॉ. प्रियंका चौधरी

बायतु: कांग्रेस से हरीश चौधरी, बीजेपी से बालाराम मूढ़ और आरएलपी से उम्मेदाराम बेनीवाल

शिव: भाजपा से स्वरूप सिंह खारा, कांग्रेस से अमीन खान, कांग्रेस के बागी फतेह खान और बीजेपी के बागी रविन्द्र सिंह भाटी

चौहटन: बीजेपी से आदूराम मेघवाल, कांग्रेस पदमाराम मेघवाल और आरएलपी से तरुण रॉय कागा

गुड़ामालानी: बीजेपी से के के विश्नोई और कांग्रेस से कर्नल सोनाराम चौधरी

पचपदरा: बीजेपी से अरुण चौधरी और कांग्रेस से मदन प्रजापत

सिवाना: बीजेपी से हमीर सिंह भायल, कांग्रेस से कर्नल मानवेन्द्र सिंह जसोल और कांग्रेस बागी निर्दलीय सुनील परिहार

जैसलमेर: बीजेपी से छोटू सिंह भाटी और कांग्रेस से रूपाराम मेघवाल

पोकरण: बीजेपी से महंत प्रताप पुरी और कांग्रेस से शाले मोहम्मद

शेरगढ़: बीजेपी से बाबू सिंह राठौड़ और कांग्रेस से मीना कुमारी

11:46 AM, 15-Nov-2023


कांग्रेस में शामिल हुए अमीन पठान
– फोटो : अमर उजाला

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में नेताओं के दल-बदल का सिलसिला जारी है। अब कोटा से आने वाले बीजेपी नेता अमीन पठान ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। पठान बीजेपी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रहने के साथ ही दरगाह और हज कमेटी के अध्यक्ष भी रहे हैं। आज पीसीसी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रभारी रंधावा ने कांग्रेस का दुपट्टा पहनाकर कांग्रेस की दिलाई सदस्यता।

 

वहीं, कांग्रेस में शामिल होने के बाद अमीन पठान ने कहा, मैं पिछले 25 साल से भाजपा में था। मैंने अटल जी के समय भाजपा जॉइन की थी। उस समय कहा जाता था सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, पर आज यह नहीं दिखता है। खिलाड़ियों को दिल्ली में धरने पर बैठना पड़ा, राजस्थान की गहलोत सरकार ऐसी पहली सरकार है, जिसने खिलाड़ियों का भी ध्यान रखा।खिलाड़ियों को यहां नौकरी मिली, हम पूरी मेहनत करेंगे, जिससे यहां फिर से कांग्रेस की सरकार बेनेगी। भाजपा सबके विश्वास की बात तो करती है, लेकिन यह सब आज वहां नहीं हो रहा है।

 

10:11 AM, 15-Nov-2023


अमीन पठान
– फोटो : सोशल मीडिया

राजस्थान का चुनावी रण भाजपा के लिए मुश्किल होता जा रहा है। इस बार पार्टी ने सत्ता वापसी के लिए कई नेताओं के टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री और सांसदों को अपना उम्मीदवार बनाया है।

पार्टी के इस कदम से प्रदेश में बीजेपी खासे नाराज चल रहे हैं। टिकट बदलने की मांग को जयपुर-दिल्ली के चक्कर लगा रहे हैं। इतना ही नहीं जगह-जगह बीजेपी नेता प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच कुछ ने बागी होकर निर्दलीय नेता के रूप में चुनावी ताल ठोक दी है। इस बीच खबर मिल रही है कि बीजेपी नेता और हज कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अमीन पठान आज कांग्रेस ज्वाइन करने जा रहे हैं।

अमीन पठान राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी माने जाते हैं। वे राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, कोटा के अमीन पठान कांमा विधानसभा सीट से टिकट की मांग कर रहे थे। मगर पार्टी ने उन्हें मौका नहीं दिया, जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का मन बना लिया है।

09:35 AM, 15-Nov-2023


सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : सोशल मीडिया

राजस्थान विधानसभा चुनाव में होम वोटिंग का पहला दिन

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं। प्रदेश के 26 जिलों में मंगलवार से होम वोटिंग की शुरुआत हुई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान विधानसभा आम चुनाव 2023 के अंतर्गत प्रदेश में 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है। प्रदेश में मंगलवार को होम वोटिंग के पहले दिन 9,687 बुजुर्ग तथा 2,655 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया है। 

09:05 AM, 15-Nov-2023


राजस्थान चुनाव
– फोटो : Amar Ujala Digital

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं। इसी कड़ी में चुनावी माहौल के बीच बुधवार को पीएम मोदी राजस्थान के रण में पहुचेंगे। नरेंद्र मोदी बाड़मेर जिले की बायतु विधानसभा में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। बायतु जनसभा से पीएम मोदी बाड़मेर-जैसलमेर की नौ और जोधपुर जिले की शेरगढ़ सीट को साधने का प्रयास करेंगे।

ऐसे में मोदी को लेकर तौयारियां पूरी कर ली गयी है। जहां अब वो आकर चुनावी माहौल को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। उनके दौरे को लेकर जनता में खासा उत्साह भी देखने को मिल रहा है। मोदी इस दौरे के जरिये तीन जिलों की कुल नौ विधानसभा क्षेत्रों को साधने का प्रयास करेंगे। या फिर यू कहें कि प्रत्याशियों का समर्थन मजबूत करने मोदी जनता के बीच पहुचेंगे। मोदी 15 साल में बाड़मेर में अपनी 5वीं जनसभा को संबोधित करने आ रहे हैं। इससे पहले चार सभा को संबोधित कर चुके हैं। आखिरी बार मोदी 21 अप्रैल 2019 को बाड़मेर में जनता के बीच जनसभा को संबोधित करने पहुंचे थे।

चुनावी माहौल को करेंगे प्रभावित

तय कार्यक्रम के अनुसार, पीएम मोदी बुधवार दोपहर दो बजे बाड़मेर पहुचेंगे। जहां वो बायतु में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे, जिसके द्वारा बायतु, बाड़मेर, शिव, सिवाना, पचपदरा, गुड़ामालानी, चौहटन, जैसलमेर, पोकरण और शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र को साधने का प्रयास करेंगे। इससे पहले सभा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी है। बालोतरा पुलिस अधिकारियों ने सभा स्थल का जायजा लिया है। जबकि रास्ते से लेकर सभा स्थल पर भारी पुलिस जाब्ता तैनात है। सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम कर लिये गये हैं।

08:59 AM, 15-Nov-2023


पीएम नरेंद्र मोदी
– फोटो : अमर उजाला

सात विधानसभा सीटों में से छह पर कांग्रेस ने मारी थी बाजी 

साल 2018 विधानसभा चुनाव में यहां सात विधानसभा सीटों में से छह पर कांग्रेस ने बाजी मारी थी। जबकि बीजेपी के खाते में सिर्फ एक सीट आई थी। ऐसे में बीजेपी इस पर जोर-शोर से यहां बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए जुटी हुई है।

08:50 AM, 15-Nov-2023

Rajasthan Election 2023 Live: PM मोदी आज आएंगे बायतु, जानें यहां से कितनी सीटों को साधेंगे

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। ऐसे में जैसे-जैसे मतदान की तिथि नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने राजस्थान में स्टार प्रचारकों के ताबड़तोड़ दौरे जारी कर दिए हैं। इसी कड़ी में आज खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान में चुनावी दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी बुधवार यानी आज बाड़मेर के बायतु में सभा को संबोधित करेंगे।

राजनीतिक विशेषज्ञयों के अनुसार, पीएम यहां से जोधपुर की लगभग 33 सीटों की कोशिश करेंगे। बता दें कि राजस्थान में बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव मैदान में दम भर रही है। गौरतलब है कि बाड़मेर की ज्यादातर सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले के समीकरण बन रहे हैं।


#Rajasthan #Election #Livepm #मद #आज #आएग #बयत #जन #यह #स #कतन #सट #क #सधग #Rajasthan #Election #Live #News #Assembly #Election #Schedule #Results #Date #Candidates #Bjp #Congress #Rally