Nepal Earthquake:नेपाल में भूकंप से कई घर धवस्त, अब तक 69 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री प्रचंड ने जताया दुख – Earthquake Hits Nepal Epicentre In Jajarkot News Updates

Nepal Earthquake:नेपाल में भूकंप से कई घर धवस्त, अब तक 69 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री प्रचंड ने जताया दुख – Earthquake Hits Nepal Epicentre In Jajarkot News Updates
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2023/11/04/750×506/nepal-earthquake_1699053968.jpeg

Earthquake hits Nepal epicentre in Jajarkot News Updates

Nepal Earthquake
– फोटो : सोशल मीडिया



विस्तार


पश्चिमी नेपाल में भीषण भूकंप से अब तक 69 लोगों की मौत हो चुकी है और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। भूकंप से कई घर ध्वस्त हो गए हैं। नेपाली अधिकारियों ने पुष्टि की है कि रुकुम पश्चिम में 35 लोगों की मौत हो हुई है, वहीं जाजरकोट जिले में अब तक 34 लोगों की जान गई है। भूकंप के बाद से रेस्क्यू फोर्स बचाव अभियान में जुटी है। बता दें, शुक्रवार रात करीब 11.30 बजे नेपाल के पश्चिमी इलाके में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। 

40 सेकंड तक लगे झटके

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र के अधिकारियों के अनुसार, रात 11.47 बजे भूकंप आया, जिसका केंद्र जाजरकोट में जमीन के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप का असर भारत और चीन में भी महसूस किया गया। भारत में भी करीब 40 सेकंड तक झटके महसूस किए गए।

काठमांडू में सड़कों पर डरे सहमे दिखे लोग

वहीं, नेपाल की राजधानी काठमांडू और आसपास के इलाकों में भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। जाजरकोट काठमांडू से लगभग 500 किलोमीटर पश्चिम में है। भूकंप का झटका महसूस होते ही काठमांडू में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इस दौरान लोग सड़कों पर डरे सहमे दिखे।

प्रधानमंत्री प्रचंड ने जान-माल के नुकसान पर दुख जताया

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है। नेपाल के पीएमओ ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने शुक्रवार रात 11.47 बजे जाजरकोट के रामीडांडा में आए भूकंप से हुई मानवीय और घरों की क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है। घायलों के तत्काल बचाव और राहत के लिए सभी तीन सुरक्षा एजेंसियों को लगाया गया है।

2015 में आया था 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

बता दें, हिमालयी देश नेपाल में भूकंप आना आम बात है। वर्ष 2015 में 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने पूरे देश का हिलाकर रख दिया था, जिसमें 12,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और हजारों घर ध्वस्त हो गए थे।

#Nepal #Earthquakeनपल #म #भकप #स #कई #घर #धवसत #अब #तक #लग #क #मत #परधनमतर #परचड #न #जतय #दख #Earthquake #Hits #Nepal #Epicentre #Jajarkot #News #Updates