Kedarnath:माथे पर चंदन का टीका लगा बाबा केदार के ध्यान में लीन दिखे राहुल गांधी, आरती में हुए शामिल, तस्वीरें – Rahul Gandhi Visited Kedarnath Dham And Do Evening Aarti Crowd Gathered To See Him Photo

Kedarnath:माथे पर चंदन का टीका लगा बाबा केदार के ध्यान में लीन दिखे राहुल गांधी, आरती में हुए शामिल, तस्वीरें – Rahul Gandhi Visited Kedarnath Dham And Do Evening Aarti Crowd Gathered To See Him Photo
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2023/11/05/750×506/katharanatha-ma-rahal-gathha_1699199716.jpeg

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तीन दिन के प्रवास पर केदारनाथ पहुंचे हैं। राहुल गांधी बाबा केदार की सांयकालीन आरती में भी शामिल हुए। वह शाम 5.30 बजे आरती स्थल पर पहुंचे और हाथ जोड़कर बाबा का ध्यान किया।

इस दौरान प्रशासन व पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। केदार सभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने बताया कि इस दौरान फोटो खींचने की अनुमति नहीं दी गई और सीमित लोग ही आरती में शामिल हुए। वहीं, उन्होंने भक्तों को चाय पिलाकर सेवा भी की। 

वह दोपहर दो बजे उनके हेलिकॉप्टर ने केदारनाथ स्थित एमआई-26 हेलिपैड पर लैंड किया। यहां पर कांग्रेस के प्रदेश व जिला स्तरीय नेताओं व पदाधिकारियों ने उनका अभिनंदन करते हुए स्वागत किया। इस मौके पर उनके समर्थकों की भीड़ उमड़ पड़ी। राहुल गांधी हेलिपैड से मंदिर तक पैदल ही पहुंचे। इस दौरान वह यात्रियों का अभिवादन करते रहे।

VIDEO : बाबा केदार की शरण में पहुंचे राहुल गांधी, देखने को लगी भीड़, एकांतवास में गुजारेंगे तीन दिन




राजस्थान भवन में करेंगे रात्रि विश्राम

हेलिपैड से मंदिर परिसर तक पैदल जाते समय उन्होंने लोगों से गर्मजोशी के साथ भेंट करते हुए हाथ मिलाया। वह मंदिर के समीप ही राजस्थान भवन (काबरा निकेतन) पहुंचे। यहां उनके रात्रि प्रवास की व्यवस्था की गई है। इस दौरान केदारनाथ तीर्थपुरोहित समाज के लोग उनसे मिले।


भैरवनाथ मंदिर और ध्यान गुफा भी जाएंगे

केदार सभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने बताया कि सोमवार को तीर्थपुरोहित समाज का एक प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस नेता से मुलाकात कर तीर्थपुरोहितों की समस्या पर चर्चा करेगा। इधर, केदारनाथ विस के पूर्व विधायक मनोज रावत ने बताया कि राहुल गांधी के कार्यक्रम को लेकर स्पष्ट जानकारी नहीं है, लेकिन सोमवार को वह केदारनाथ मंदिर में बाबा केदार के दर्शन करेंगे। संभवत: वह भैरवनाथ मंदिर और ध्यान गुफा भी जाएंगे।


2015 में पैदल मार्ग से धाम पहुंचे थे राहुल गांधी

वर्ष 2015 में 23 अप्रैल को राहुल गांधी गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग की 16 किमी दूरी तय कर केदारनाथ पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने रास्ते में कई यात्रियों और पुनर्निर्माण में जुटे मजदूरों से बातचीत की थी साथ ही उनके बच्चों से भी मिले थे। उस वक्त राहुल ने लिनचोली में रात्रि प्रवास किया था। 24 अप्रैल को वह श्रीकेदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर मंदिर में पहुंचे थे और करीब पांच घंटे तक धाम में रहे थे।


इंदिरा गांधी भी दो बार आईं थीं केदारनाथ

केदारनाथ के वरिष्ठ तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती बताते हैं कि अस्सी के दशक में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने दो बार केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किए थे। इसके बाद उनके पौत्र राहुल गांधी 2015 में पहली बार केदारनाथ आए थे। अब वह दूसरी बार धाम पहुंचे हैं।


#Kedarnathमथ #पर #चदन #क #टक #लग #बब #कदर #क #धयन #म #लन #दख #रहल #गध #आरत #म #हए #शमल #तसवर #Rahul #Gandhi #Visited #Kedarnath #Dham #Evening #Aarti #Crowd #Gathered #Photo