Israel Hamas War:गाजा में मानवीय संकट गहराया, भुखमरी का खतरा; इस्राइल ने नियमित ईंधन आपूर्ति को दी मंजूरी – Israel Hamas War Update Israeli Govt Approves Regular Fuel Deliveries To Gaza Humanitarian Crisis Worsen

0
51

Israel Hamas War:गाजा में मानवीय संकट गहराया, भुखमरी का खतरा; इस्राइल ने नियमित ईंधन आपूर्ति को दी मंजूरी – Israel Hamas War Update Israeli Govt Approves Regular Fuel Deliveries To Gaza Humanitarian Crisis Worsen
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2023/10/17/750×506/israel-hamas-war_1697519949.jpeg

Israel Hamas War Update Israeli govt approves regular fuel deliveries to Gaza Humanitarian crisis worsen

Israel Hamas War
– फोटो : Social Media

विस्तार


ईंधन की कमी और संचार बंद होने के कारण शुक्रवार को गाजा के लिए संयुक्त राष्ट्र की सहायता आपूर्ति दोबारा रुक गई। मानवीय संकट गहराने से भुखमरी और आवासहीन फलस्तीनियों के समक्ष चुनौती खड़ी हो गई है। उधर, इस्राइली सेना का हमास के आतंकियों से युद्ध जारी है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि गाजा में भुखमरी के हालात हैं और दूसरा सुरक्षित मार्ग एकमात्र उम्मीद होगा।

इस बीच, इस्राइल की युद्ध कैबिनेट ने मानवीय संकट को देखते हुए गाजा में नियमित ईंधन आपूर्ति की मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद दो ईंधन टैंकरों ने राफा क्रॉसिंग से गाजा में प्रवेश किया। अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) द्वारा कुल 60,000 लीटर डीजल ईंधन ले जाने की व्यवस्था की गई है। इस्राइली सेना के प्रवक्ता डैनियल हैगारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संगठनों के उपयोग के लिए ईंधन आपूर्ति की मंजूरी दी गई है। ईंधन दक्षिणी गाजा पट्टी को पानी आपूर्ति करने वाली सुविधाओं का समर्थन करेगा। इनकी निगरानी अमेरिका और मिस्र कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के मध्य पूर्व क्षेत्रीय प्रवक्ता अबीर एतेफा ने कहा कि गाजा को अब हर दिन अपनी जरूरी खाद्य आपूर्ति का सिर्फ 10% ही मिल रहा है। उधर, गाजा पट्टी और मिस्र के बीच राफा सीमा के पास विस्थापितों के एक समूह पर इस्राइली हमला हुआ जिसमें कई फलस्तीनी मारे गए। अल-जजीरा ने कहा, हमले में 9 के मरेे व कई घायल हुए। इस्राइल ने कहा, उसके सैनिकों को गाजा के अल शिफा अस्पताल में हमास द्वारा इस्तेमाल एक सुरंग मिली है। उसने कहा, हमास ने हथियार, गोला-बारूद जमा कर शिफा जैसे अस्पतालों के नीचे सुरंगों के एक नेटवर्क में बंधकों को रखा है।

बंधक रिहाई समझौते पर चर्चा…

हमास व इस्राइल बंधकों की रिहाई के लिए समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य से प्रारंभिक चर्चा में जुटे हैं। वाशिंगटन पोस्ट ने एक अरब राजनयिक के हवाले से बताया कि प्रस्तावित समझौता विशेष रूप से गाजा में हमास द्वारा वर्तमान में रखे गए 240 बंधकों में से लगभग 50 महिलाओं व बच्चों की संभावित रिहाई पर केंद्रित है। इसमें 3-5 दिनों के युद्धविराम, मानवीय मदद वृद्धि और इस्राइली जेलों में बंद महिलाओं-बच्चों की रिहाई शामिल है।

जेनिन में 5 फलस्तीनी आतंकी मरे…

इस्राइली रक्षा बलों ने कहा कि जेनिन में रात भर आतंक-रोधी छापों के दौरान पांच फलस्तीनी आतंकी मारे गए। छापे के दौरान यहूदिया और सामरिया के आसपास कुल 21 फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से छह हमास से जुड़े थे।

नेतन्याहू बोले, मौतों को कम करने के प्रयास में सफल नहीं रहा इस्राइल…

इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई में उनका देश लोगों को नुकसान से बचाने के हरसंभव प्रयास कर रहा है। यहां तक कि भागने की चेतावनी के पर्चे तक बंटवाए गए, लेकिन हताहतों की संख्या को कम करने के प्रयास सफल नहीं रहे। इसके लिए हमास जिम्मेदार है।

#Israel #Hamas #Warगज #म #मनवय #सकट #गहरय #भखमर #क #खतर #इसरइल #न #नयमत #ईधन #आपरत #क #द #मजर #Israel #Hamas #War #Update #Israeli #Govt #Approves #Regular #Fuel #Deliveries #Gaza #Humanitarian #Crisis #Worsen