Israel Hamas War:इस्राइल ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर किया हमला, कई की मौत, नेतन्याहू का युद्धविराम से इनकार – Israel Hamas War Update Israeli Airstrike Hits Ambulance Convoy Al-shifa Hospital In Gaza City Many Killed

Israel Hamas War:इस्राइल ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर किया हमला, कई की मौत, नेतन्याहू का युद्धविराम से इनकार – Israel Hamas War Update Israeli Airstrike Hits Ambulance Convoy Al-shifa Hospital In Gaza City Many Killed
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2019/03/31/750×506/gaza-strip_1554004359.jpeg

Israel Hamas War Update Israeli airstrike hits ambulance convoy al-Shifa Hospital in Gaza City many killed

गाजा पट्टी
– फोटो : सोशल मीडिया



विस्तार


इस्राइल ने शुक्रवार को गाजा के बड़े अस्पताल अल-शिफा को निशाना बनाया। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि इस्राइली सेना ने पहले अस्पताल और फिर एंबुलेंस में घायलों को दूसरी जगह ले जाते समय उन पर हमला किया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ताजा बमबारी में कई लोग मारे गए हैं। इस्राइली सेना की ओर से कहा गया है कि वह इसकी जांच कर रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कदरा ने कहा, हमने अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक रेड क्रॉस को इसकी सूचना दी है। हमास समर्थित टीवी चैनल अल-अक्सा ने पहले कहा था कि इस हमले के बहुत लोगों की जान गई है, लेकिन जो बयान जारी किया गया है, उसमें हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

नेतन्याहू ने अस्थायी युद्धविराम से किया इनकार

वहीं, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से कहा कि वह बंधकों की रिहाई के बिना आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध नहीं रोकेंगे। नेतन्याहू ने इस्राइल द्वारा गाजा में ईंधन के प्रवेश की अनुमति देने की सभी रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया और कहा कि हम गाजा में ईंधन के प्रवेश की इजाजत नहीं देंगे। नेतन्याहू ने ब्लिंकन को बताया कि इस्राइल अस्थायी युद्धविराम से इनकार करता है, जिसमें इस्राइली बंधकों की रिहाई शामिल नहीं है। साथ ही इस्राइल गाजा में ईंधन और धन भेजने का विरोध करता है। 

टीवी पर संक्षिप्त संबोधन में नेतन्याहू ने वादा किया कि जल्द हमारी जीत होगी और पीढ़ियों तक इसकी जयकार होगी। नेतन्याहू ने यह भी कहा कि इस्राइल के दुश्मनों का लक्ष्य इस देश को मिटाना है, लेकिन वे इसमें कभी कामयाब नहीं होंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस्राइल जीत हासिल करने तक नहीं रुकेगा।

इस्राइल के साथ हमेशा खड़ा रहेगा अमेरिका: ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को तेल अवीव में इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात और एक बार फिर इस्राइल को समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई। ब्लिंकन ने कहा कि जब तक अमेरिका का समर्थन है, इस्राइल कभी अकेला नहीं पड़ेगा। तेल अवीव में प्रेस वार्ता में अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस्राइल पर हमास के हमले की क्रूरता का भी जिक्र किया। 

ब्लिंकन ने बताया कि उन्होंने गाजा में युद्ध के बीच मानवीय आधार पर संघर्ष रोकने की अमेरिका की मंशा के बारे में इस्राइली नेतृत्व से बात की है। उन्होंने कहा कि इस्राइली अधिकारियों के साथ उनकी बातचीत में सवाल उठाए गए कि गाजा में ज्यादा से ज्यादा मानवीय सहायता पहुंचाने, बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और हमास को अस्थायी संघर्षविराम का फायदा उठाने से रोकने के उपयोग कैसे किए जा सकते हैं। ब्लिंकन ने कहा कि हमें फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। साथ ही इस बात को भी दोहराया कि इस्राइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। 

#Israel #Hamas #Warइसरइल #न #गज #क #अलशफ #असपतल #पर #कय #हमल #कई #क #मत #नतनयह #क #यदधवरम #स #इनकर #Israel #Hamas #War #Update #Israeli #Airstrike #Hits #Ambulance #Convoy #Alshifa #Hospital #Gaza #City #Killed