Ind Vs Aus Final:भारत के ‘दुश्मन’ रिचर्ड केटलब्रो फाइनल में होंगे अंपायर, फैंस में छाई मायूसी; जानें कारण – Richard Kettleborough Richard Illingworth Are Named As Two On-field Umpires Ind Vs Aus World Cup 2023 Final

0
76

Ind Vs Aus Final:भारत के ‘दुश्मन’ रिचर्ड केटलब्रो फाइनल में होंगे अंपायर, फैंस में छाई मायूसी; जानें कारण – Richard Kettleborough Richard Illingworth Are Named As Two On-field Umpires Ind Vs Aus World Cup 2023 Final
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2023/11/17/750×506/ind-vs-aus_1700234321.jpeg

Richard Kettleborough Richard Illingworth are named as two on-field umpires Ind vs Aus World Cup 2023 final

रोहित शर्मा और रिचर्ड कैटलब्रो
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


आईसीसी ने विश्व कप फाइनल के लिए अंपायरों की घोषणा कर दी है। इंग्लैंड के रिचर्ड केटलब्रो और रिचर्ड इलिंगवर्थ मैदानी अंपायर होंगे। जोएल विल्सन को थर्ड अंपायर बनाया गया है। जिम्बाब्वे के एंडी पाइक्रॉफ्ट मैच रेफरी होंगे। वहीं, क्रिस गैफनी चौथे अंपायर की भूमिका में होंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का फाइनल रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

केटलब्रो और इलिंगवर्थ दोनों ने 2019 में भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मुकाबले में अंपायरिंग की थी। उस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इलिंगवर्थ 15 नवंबर को मुंबई में सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड पर भारत की जीत के दौरान ऑन-फील्ड अंपायरों में से एक थे। केटलब्रो ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल में भारत के नितिन मेनन के साथ अंपायरिंग की थी।

दूसरी बार विश्व कप फाइनल में अंपायरिंग करेंगे केटलब्रो

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले सेमीफाइनल मैच में जोएल विल्सन तीसरे अंपायर थे और एंडी पाइक्रॉफ्ट मैच रेफरी थे। इलिंगवर्थ 1992 विश्व कप में उपविजेता रही इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे। केटलब्रो ने 2015 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल में भी अंपायरिंग की थी। उन्होंने इस विश्व कप में श्रीलंका बनाम नीदरलैंड खेल के दौरान अपने 100वें वनडे मैच में अंपायरिंग की थी। वह दूसरी बार विश्व कप फाइनल में अंपायरिंग करेंगे।

केटलब्रो के अंपायर रहते भारत का प्रदर्शन

रिचर्ड केटलब्रो के अंपायर रहते भारत का प्रदर्शन आईसीसी टूर्नामेंट में काफी खराब रहा है। रिचर्ड केटलब्रो के अंपायर रहते भारत 2014 टी20 विश्व कप, 2015 वनडे विश्व कप और 2016 टी20 विश्व कप में मैच हारा था। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी, 2019 वनडे विश्व कप और 2023 टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी केटलब्रो के रहते भारतीय टीम हारी थी। हालांकि, इस बार विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ भारत के मैच में मैदानी अंपायर थे। दोनों मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली थी। 

केटलब्रो के अंपायर बनाने पर फैंस के रिएक्शन: