Earthquake:अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 आंकी गई तीव्रता – Earthquake In Afghanistan Of 4.1 Magnitude On Richter Scale

0
51

Earthquake:अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 आंकी गई तीव्रता – Earthquake In Afghanistan Of 4.1 Magnitude On Richter Scale
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2023/07/11/750×506/earthquake_1689054963.jpeg

Earthquake in Afghanistan of 4.1 Magnitude on Richter scale

Earthquake
– फोटो : istock

विस्तार


अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 आंकी गई है।

अक्तूबर में अफगानिस्तान में आया था विनाशकारी भूकंप

इससे पहले, अक्तूबर की शुरुआत में अफगानिस्तान में भीषण भूकंप आया था, जिसमें करीब 2500 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, 9,000 से अधिक घायल हो गए थे। तालिबान के प्रवक्ता के मुताबिक, 6.3 तीव्रता का आया भूकंप देश में दो दशकों में आए सबसे विनाशकारी भूकंप में से एक है।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

जानें क्या है भूंकप के केंद्र और तीव्रता का मतलब?

भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा।

कैसे मापा जाता है भूकंप की तीव्रता और क्या है मापने का पैमाना?

भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से होती है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है। इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है।

 


#Earthquakeअफगनसतन #म #भकप #क #झटक #रकटर #सकल #पर #आक #गई #तवरत #Earthquake #Afghanistan #Magnitude #Richter #Scale