Covid-19:सर्दियां शुरू होते ही बढ़ने लगे कोरोना और फ्लू के मामले, विशेषज्ञों ने कहा- बचाव के लिए करें उपाय – Flu And Corona Cases Spikes In Winter Season Covid Appropriate Behaviour In Hindi

0
69

Covid-19:सर्दियां शुरू होते ही बढ़ने लगे कोरोना और फ्लू के मामले, विशेषज्ञों ने कहा- बचाव के लिए करें उपाय – Flu And Corona Cases Spikes In Winter Season Covid Appropriate Behaviour In Hindi
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2020/08/29/750×506/covid-19-test_1598696193.jpeg

कोरोना का संक्रमण अभी थमा नहीं है, सर्दियों की शुरुआत होते ही कई देशों में फिर से संक्रमण के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में 11 नवंबर को समाप्त सप्ताह में कोरोना के मामलों में 8.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है, यहां 16,239 नए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, चौदह स्टेट्स में कोरोनोवायरस के कारण अस्पताल में भर्ती रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। इससे पहले के वर्षों में भी सर्दियों की शुरुआत होते ही कोरोना के मामलों में इजाफा देखा जाता रहा है।

पिछले कुछ वर्षों के ट्रेंड देखें तो पता चलता है कि दीपावली के बाद भारत में भी कोरोना के मामलों में इजाफा देखा जाता रहा है। हालांकि इस साल अभी स्थिति नियंत्रण में नजर आ रही है। पिछले 24 घंटे में 26 नए मामलों के साथ देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 172 हो गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों को संक्रमण के खतरे को लेकर अलर्ट रहने की आवश्यकता है, कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करते रहना बहुत जरूरी है।

सर्दियों में बढ़ने लगा कोरोना संक्रमण

स्वास्थ्य संगठनों का कहना है कि ‘ठंडा मौसम’ कोरोना वायरस और अन्य संक्रमणों के प्रसार को बढ़ाने के लिए अनुकूल माना जाता रहा है। इसको लेकर साल 2020 में हुए एक अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना का वायरस ठंड और शुष्क परिस्थितियों में लंबे समय तक जीवित रह सकता है। यही ट्रेंड दुनिया के कई अन्य देशों में भी देखा जाता रहा है।

यूएस स्टेट वर्मोंट में कोरोना के मामलों में 70 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक सप्ताह में 43 लोग अस्पताल में भर्ती हुए हैं। 

फ्लू संक्रमण ने भी बढ़ाई चिंता

कोरोना के साथ यूएस के कई स्टेट्स में फ्लू संक्रमण के मामलों में भी उछाल देखा जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका में फ्लू का सीजन चल रहा है, कम से कम सात राज्यों में बीमारी का स्तर उच्च है और ये संक्रमण देश के अन्य हिस्सों में भी बढ़ रहा है।

सीडीसी द्वारा साझा किए गए हालिया डेटा के मुताबिक जॉर्जिया, न्यू मैक्सिको और कोलंबिया सहित कई राज्यों में जोखिमों को बढ़ते हुए देखा जा रहा है। 

क्या कहते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सामान्यतौर पर शीतकालीन फ्लू का सीजन दिसंबर-जनवरी में बढ़ता है। लेकिन  पिछले साल से अब यह पहले ही शुरू हो रहा है। साल 2022 में फ्लू का संक्रमण अक्टूबर में शुरू हुआ और इस साल नवंबर में इसके मामलों ने लोगों को बीमार करना शुरू कर दिया है।

फ्लू से पीड़ित कई लोगों में लक्षण इतने हल्के होते हैं कि उनका परीक्षण नहीं किया जाता है, इसलिए रोगियों की संख्या अनुमान से अधिक भी हो सकती है। 

कोरोना और फ्लू दोनों से बचाव जरूरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, इन दिनों कोरोना और फ्लू दोनों के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है। दोनों ही श्वसन संक्रमण हैं ऐसे में मास्क पहनना और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करके इन दोनों रोगों से बचाव किया जा सकता है। 

फ्लू वायरस कई प्रकार के हो सकते हैं और जो वैरिएंट इस वर्ष अब तक सबसे अधिक फैल रहा है, उसके कारण आमतौर पर बुजुर्गों के अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के मामलों के बढ़ने का खतरा अधिक हो सकता है। संक्रामक रोगों से बचाव के तरीकों का पालन करते रहना सभी के लिए जरूरी है।

————–

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है। 

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

#Covid19सरदय #शर #हत #ह #बढन #लग #करन #और #फल #क #ममल #वशषजञ #न #कह #बचव #क #लए #कर #उपय #Flu #Corona #Cases #Spikes #Winter #Season #Covid #Behaviour #Hindi