मिलिए विरल देसाई, मुंबई के सर्वश्रेष्ठ सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक सर्जन से

0
52



डॉ. विरल देसाई एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी को देखने के तरीके को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यदि आप भारत में विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो डॉ. देसाई एक ऐसा नाम है जो प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में शोध करते समय आपके सामने आएगा।

अपने 20 से अधिक वर्षों के करियर के दौरान, उन्होंने कुलीन राजनेताओं से लेकर आम लोगों तक के विविध ग्राहकों के साथ काम किया है। हालांकि, इस लेख में हम आपको डॉ. विरल देसाई का जीवन कैसा रहा है, इस बारे में जानकारी देते हैं। हम उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन और उन उपलब्धियों के बारे में बात करते हैं जो उन्हें सबसे अलग बनाती हैं!

डॉ. विरल देसाई का निजी जीवन

डॉ. देसाई के लिए चिकित्सा एक स्वाभाविक करियर विकल्प के रूप में आई, क्योंकि उनके माता-पिता दोनों इस क्षेत्र से संबंधित हैं। नतीजतन, डॉ. विरल देसाई के बड़े होने के साथ-साथ रात के खाने के समय की बातचीत हमेशा थोड़ी अलग थी।

उनकी मां – डॉ सरला देसाई, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ हैं। वह एक बांझपन विशेषज्ञ भी हैं और अक्सर सरला अस्पताल और आईसीयू, मुंबई से अभ्यास करती हैं। डॉ. सरला देसाई को उनके रोगियों द्वारा उनके सहानुभूतिपूर्ण और स्वागत करने वाले स्वभाव के लिए सराहा जाता है। यह एक गुण है जो डॉ. विरल देसाई को भी विरासत में मिला है!

डॉ देसाई के पिता – स्वर्गीय डॉ रमेश देसाई, एक सोनोलॉजिस्ट और रेडियोलॉजिस्ट थे।

डॉ. विरल देसाई की योग्यताएं और डिग्री

डॉ. देसाई के बारे में एक प्रभावशाली गुण ज्ञान और उत्कृष्टता के लिए उनकी भूख है। डॉ. विरल देसाई आजीवन छात्र हैं। जब योग्यता और डिग्री की बात आती है तो उन्होंने साथी डॉक्टरों और प्लास्टिक सर्जनों के लिए बार उच्च स्तर पर स्थापित किया है, क्योंकि उन्होंने देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से सबसे कठिन डिग्री अर्जित की है।

डॉ. विरल देसाई टाटा, केईएम और कूपर अस्पतालों में जनरल सर्जरी में रेजीडेंसी के साथ एलटीटीएम कॉलेज, सायन, मुंबई से एमबीबीएस की डिग्री पूरी की और वह एक बोर्ड-प्रमाणित सर्जन हैं। उन्होंने सर जेजे अस्पताल, मुंबई से प्लास्टिक सर्जरी (एमएस) में अपनी सुपर स्पेशियलिटी भी पूरी की।

डॉ. विरल देसाई का व्यावसायिक जीवन

यह खंड आपको एक समयरेखा देता है कि कैसे डॉ. देसाई का करियर पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुआ। बेशक, हम में से किसी की तरह, उन्होंने भी अपने करियर में कुछ उतार-चढ़ाव देखे हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जिसके बाद उनके करियर ने उड़ान भरी। समयरेखा इस तरह दिखती है:

पहली बार इंटर्नशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम: वर्ष 1996 में डॉ. विरल देसाई ने अपनी पहली इंटर्नशिप के साथ शुरुआत की।

हाउस ऑफिसर: वर्ष 1997 में, उन्होंने डॉ आरएन कूपर म्यूनिसिपल जनरल हॉस्पिटल, मुंबई में हाउस ऑफिसर – जनरल सर्जरी के रूप में शुरुआत की।

एमएस (सामान्य सर्जरी): 1998 में, एक डॉक्टर के रूप में अपनी यात्रा में दो साल, वह टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल एंड कैंसर रिसर्च में चले गए, जहां उन्होंने एमएस (जनरल सर्जरी) की भूमिका निभाई।

प्लास्टिक सर्जरी से शुरुआत: 2000 में सर जेजे ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, मुंबई में शामिल हुए और एक पूर्णकालिक प्लास्टिक सर्जन बनने की दिशा में अपनी यात्रा शुरू की।

यहीं से डॉ. विरल देसाई के करियर ने उड़ान भरी। उन्होंने कई फेलोशिप भी पूरी की और यह सुनिश्चित करने के लिए कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय निकायों से जुड़े कि उनके रोगियों और संभावनाओं की सटीक प्रक्रियात्मक जानकारी तक पहुंच है।

डॉ. विरल देसाई का राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय निकायों के साथ जुड़ाव

प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी पर प्रभावशाली बातचीत की सुविधा के लिए, डॉ देसाई कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय निकायों से जुड़े हुए हैं। हमारा मानना ​​है कि इन निकायों के साथ उनका जुड़ाव ही उन्हें एक विचारशील नेता बनाता है।

यहाँ उनके कुछ संघ हैं:

  1. इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जरी (आईएसएपीएस)
  2. एसोसिएशन ऑफ प्लास्टिक सर्जन ऑफ इंडिया (APSI)
  3. इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रिस्टोरेशन सर्जरी (आईएसएचआरएस)
  4. इंडियन एसोसिएशन ऑफ एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जन (IAAPS)
  5. एजिंग साइंस पर इंटरनेशनल मास्टर्स कोर्स (IMCAS)
  6. कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी सोसाइटी इंडिया (सीडीएसआई)
  7. प्लास्टिक सर्जन के महाराष्ट्र एसोसिएशन
  8. कंसल्टेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया
  9. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए)
  10. एसोसिएशन ऑफ एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जन, मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई (AAPS)
  11. सांता क्रूज़ मेडिकल एसोसिएशन और जनरल प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन

निष्कर्ष

यह सब डॉ. विरल देसाई के बारे में था – भारत के सबसे बड़े सेलिब्रिटी प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जनों में से एक, जिन्होंने अपने क्षेत्र की कथा को बदल दिया है। हमने आपको डॉ. देसाई की विनम्र शुरुआत, उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन, और कई निकायों के साथ उनके जुड़ाव के बारे में जानकारी दी। हमें उम्मीद है कि यह एक अच्छा पढ़ा था!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here