खेल में महामारी

0
59



अमेरिका की थिएटर कंपनी EnActe Arts की कलात्मक निदेशक विनीता सूद बेलानी का मानना ​​है कि किसी कलाकार को उनके शिल्प के प्रदर्शन से दूर ले जाना एक अंग काटने जैसा है। “अपने शिल्प का अभ्यास किए बिना जीना कठिन है; यह कलाकारों का एक अभिन्न अंग है, ”वह हमें बताती हैं, यह देखते हुए कि दुनिया भर में कला समुदाय पिछले एक साल में सबसे कठिन हिट में से एक कैसे रहा है। थिएटर के अवसरों के लिए एक धूमिल परिदृश्य के बीच, मुंबई के रेज प्रोडक्शंस ने थिएटर निर्माताओं का समर्थन करने के लिए एनएक्टे आर्ट्स के साथ मिलकर काम किया। और इस सप्ताह के अंत में, वे दो नाटकों – द बॉडी और दम बिरयानी – का प्रदर्शन करेंगे, जो इस सीमा पार थिएटर सहयोग का हिस्सा हैं।

दम बिरयानी की एक स्टिल

हालांकि विषयगत रूप से, दो नाटक बहुत अलग हैं, उनके बीच की सामान्य कड़ी – और अन्य नाटक जो सहयोग से उभरे हैं – यह है कि जीवन COVID-19 की देखभाल कैसे कर रहा था। नयनतारा नायर द्वारा लिखित और गुरलीन जज द्वारा निर्देशित द बॉडी, एक तमिल ब्राह्मण व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी माँ का अंतिम संस्कार करने की कोशिश कर रहा है, जो अपनी इमारत के खेल के मैदान में महामारी के बीच मर जाती है। “शरीर एक ऐसे मुद्दे को संबोधित करता है जो हर देश में बहुत दिखाई दे रहा था। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क में, हमने देखा कि अस्पताल फास्ट फूड कंपनियों से शवों को रखने के लिए ट्रक किराए पर लेते हैं क्योंकि लोगों को दफनाने या उनका अंतिम संस्कार करने के लिए कोई जगह नहीं थी, ”सूद बेलानी बताते हैं। अभिनेता असीम हट्टंगडी, देविका शाहनी, तविश भट्टाचार्य और विवेक मदान की विशेषता वाले नाटक में यह दिखाया गया है कि महामारी के दौरान अपने प्रियजनों को एक अच्छा विदा देना कितना मुश्किल है, वह कहती हैं, यह जाति के मुद्दों पर भी चर्चा करती है, और मानवीय संबंधों की जटिलताएं।

विनीता सूद बेलानी

दम बिरयानी, जो रुतविक देशपांडे द्वारा लिखित और सुद बेलानी द्वारा निर्देशित है, दूसरी ओर, एक “भ्रामक रूप से सरल” नाटक है। इसमें, दर्शक एक सर्वोत्कृष्ट भारतीय परिवार के सदस्यों से मिलेंगे, जो पिता को उनके जन्मदिन पर बधाई देने के लिए जूम कॉल पर जाने का फैसला करते हैं। “माँ ने दम बिरयानी की एक रेसिपी उन सभी को पकाने के लिए भेजी है क्योंकि यह पिता की पसंदीदा डिश है। आप परिवार से मिलते हैं, और वे तुरंत आपको अपना प्यार देते हैं, आपको अपनी याद दिलाते हैं। हालांकि, जैसा कि वे बात करते हैं, हमें एहसास होता है कि हर किसी के पास एक रहस्य है जिसे वे छुपा रहे हैं, “निर्देशक बताते हैं। प्यार, हास्य, पारिवारिक हरकतों और सुलह से भरपूर यह टुकड़ा, दम बिरयानी की पृष्ठभूमि के खिलाफ बनता है, जिसे उनमें से प्रत्येक तैयार करते हैं। अंजलि किर्लोस्कर, दीश मारीवाला, हेरेन पटेल और रोशनी दत्ता अभिनीत, यह जीवन के सर्वोत्कृष्ट अर्थ के बारे में एक सुंदर कहानी है, और एक परिवार होने का क्या अर्थ है, वह कहती है।

दिन: द बॉडी के लिए 8, 9 और 10 अक्टूबर और दम बिरयानी के लिए 15, 16 और 17 अक्टूबर
लॉग ऑन करें: in.bookmyshow.com
लागत: 350 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here