अमिताभ कांत का बड़ा बयान:g20 में अफ्रीकन यूनियन का स्थायी सदस्य बनना बड़ी पहल, अधिक समावेशी बना समूह – Amitabh Kant G20 Sherpa African Union Permanent Member Now G20 Far More Inclusive
https://staticimg.amarujala.com/assets/images/2018/04/24/750×506/amitabh-kant_1524539225.jpeg

Amitabh Kant G20 Sherpa African Union permanent member now g20 far more inclusive

जी20 नई दिल्ली के शेरपा अमिताभ कांत (फाइल)
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


नीति आयोग के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत अब जी20 देशों के सम्मेलन में शेरपा की जिम्मेदारी निभाने के कारण चर्चा में हैं। उन्होंने कहा है कि भारत ने अफ्रीकन यूनियन (एयू) को जी20 का स्थायी सदस्य बनाकर जी20 को और अधिक समावेशी बनाया है।

अमिताभ कांत ने वर्चुअल वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के दूसरे संस्करण से कुछ दिन पहले भारत में हुए इस आयोजन पर अहम बयान दिया। नई दिल्ली में संपन्न जी20 सम्मेलन में शेरपा रहे अमिताभ कांत ने मंगलवार को कहा कि भारत ने अपनी अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ (AU) को समूह के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया। उन्होंने कहा कि इस फैसले से जी20 और अधिक समावेशी बना है। का।

नई दिल्ली जी20 सम्मेलन में नेताओं की घोषणा को ग्लोबल साउथ के लिए एक बहुत ही कठिन और संघर्ष वाली जीत बताते हुए अमिताभ कांत ने कहा, यह विकासशील देशों की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करता है। गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के साथ इंडिया राइट्स नेटवर्क और सेंटर फॉर ग्लोबल इनसाइट्स इंडिया ने संयुक्त रूप से “जी20 दिल्ली शिखर सम्मेलन: समावेशी विकास और वैश्विक दक्षिण का उदय” विषय पर सम्मेलन का आयोजन किया।






#अमतभ #कत #क #बड #बयनg20 #म #अफरकन #यनयन #क #सथय #सदसय #बनन #बड #पहल #अधक #समवश #बन #समह #Amitabh #Kant #G20 #Sherpa #African #Union #Permanent #Member #G20 #Inclusive